भारत एक दुनिया का सबसे बड़ा और एक्टिव डिजिटल मार्किट है । यहाँ पे हर रोज़ हज़ारो एप्लीकेशन बनती है । भारत में हर एक प्रकार की एप्लीकेशन की मांग है और हर तरह के एप्लीकेशन का उपयोग करने वाले लोग है । भारत एक बहुत बड़ी आबादी वाला देश है। यहा एक-दो लाख डाउनलोड एप्लीकेशन की एक साधारण बात है। तो आज हम जानने वाले है की वो कोनसी कोनसी एप्लीकेशन है जो भारत में सबसे जियादा डाउनलोड की गयी है आज तक। 

१. टिकटोक ( TikTok )  


टिकटोक एक छोटे और कोमेडी  वीडियो बनाने वाली चीनी एप्लीकेशन है। जो १५ करोड डाउनलोड के साथ फेसबुक को पीछे छोड कर सबसे आगे है। टिकटोक सितम्बर २०१६ को रिलीज़ किया गया था जो पहले Musical.ly नाम से जाना जाता था और अगस्त २०१८ नाम बदल कर टिकटोक को रिलीज़ किया गया। 

2. फेसबुक  ( Facebok )


फेसबुक दूनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग अमेरिकन वेबसाइट है। जो दुनिया में सबसे जियादा एक्टिव यूजर रखती है। फेसबुक फरवरी २००४ को लोंच कीया गया था । भारत मे फेसबुक के १७ करोड डाउनलोड के साथ दूसरे पायदानपे है।


3. लाइक  ( Likee )


               

लाइक एक और शॉर्ट वीडियो बनाने वाली सिंगापोर की एप्लीकेशन है।  लाइक हमारे वीडियो में स्पेशल इफ़ेक्ट और फिल्टर्स लगाने के लिए देता है। जुलाई २०१७ की Bigo ने लंच किया था।  लाइक १४ करोड़ के साथ तीसरे पायदान पे है। 

4. व्हाट्सएप्प ( WhatsApp )


व्हाट्सप्प सबसे अच्छी, सिम्पल और लोकप्रीया बाते करने की ऍप्लिकेशन है। १३.४ करोड़ के साथ चौथे पायदान पे है। व्हाट्सप्प को जनवरी २००९ को लंच किया गया था पर फरवरी २०१४ को फेसबुक ने इसे खरीद लिया था। 

नोंध :-  व्हाट्सप्प के नये वीडियो कॉल फीचर के बारे में जाने। 

5. फेसबुक मैसेंजर ( Facebook Messenger )


फेसबुक मैसेंजर एक फेसबुक का ही भाग है। फेसबुक में आप व्हाट्सप्प की तरह सीधी बात नही कर सकते हो बात करने के लिए आपको फेसबुक मैसेंजर  की एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होती है। भारत में फेसबुक मैसेंजर १२ करोड़ डाउनलोड के साथ पंचमे पायदान पे है। 

6. यूसी ब्राउजर ( UC Browser )


यूसी ब्राउजर एक चीनी कंपनी UCWeb ने २००४ में लांच किया था एक समय ये एप्लीकेशन भारत में सबसे जियादा लोकप्रिय एप्लीकेशन होती थी पर Data Privacy चोरी करने के लिए आज इसकी लोकप्रियता काफी कम हो गयी है। फिर भी ११.५ करोड़ डाउनलोड के साथ छठे पायदान पे है।  

7. जियो टीवी  ( Jio TV )


जियो टीवी भारत की ही एप्लीकेशन है। जियो टीवी जियो टेलीकॉम रिलायंस की एप्लीकेशन है जिसमे भारत की अधिक्तर टीवी चैनल उपलब्ध है। और जियो टीवी १०.५ करोड डाउनलोड के साथ सातमे पायदान पे है। 

8. गूगल पे  ( Google Pay )

गूगल पे एक ऑनलाइन भूगतान करने के लिए गूगल की तरफ से बनाई हुई एप्लीकेशन है। गूगल पे को २०१५ मे लांच किया गया था। ये एक UPI पे आधारित एप्लीकेशन है। जिसके भारत में १० करोड उपयोगकर्ता है। और वो लगातार बढ़ते जा रहे है। गूगल पे को tez और G Pay के नाम से भी जाना जाता है। 

9. वी मेट ( V Mate )


वी मेट एक विडीयो बनाने की सोशल नेटवर्किंग चीनी एप्लीकेशन है । वी मेट UCWeb की एप्लीकेशन है । वी मेट भारत में ९ करोड़ डाउनलोड के साथ ९ में पायदान पे है । 

10. एयरटेल टीवी ( Airtel TV )


एयरटेल टीवी भारत की टेलीकॉम कंपनी एयरटेल की एप्लीकेशन है । एयरटेल टीवी ने भारत में आगमन अभी अभी किया है और काफी ताज़ी से आगे बढ़ा रही है येह एप्लीकेशन । आज की तारीख में एयरटेल टीवी के डाउनलोड करीब करीब ९ करोड़ के पास है भारत में ।