हेलो, दोस्तों किया आप भी इस सवाल का जवाब खोज रहे है ? 

Online Paise Kaise Kamaye ?


तो दोस्तों इसका जवाब है Yes, बिलकुल हा आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। कैसे कमा सकते है यह जानने के लिए आपको ये Blog पूरा पढ़ना पड़ेगा और समझ ना होगा।

online paise kaise kamaye
online paise kaise kamaye

आप सब जानते हो आज की तारीख में पैसे की अहमियत किया है।  दिन ब दिन बढ़ती चीज़ो की कीमत आपको पैसे की कीमत समझाती है और हर कोई job से इतना जियादा नहीं कमा सकता की अपनी और अपने परीवार की सारी जरुरते पूरी कर सके। 

इस लिए आज हम आपके लिए कुछ आसान से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आपके लिए लेक आए है। आप ये एक साइड बिज़नेस के तोर पर भी कर सकते हो या आप इसको मुख्य व्यवसाय भी बना सकते हो। जो कोई Job कर रहा है तो इनको जॉब छोड़ने की भी जरूरत नहीं है और साथ में Online Works भी कर सकते है। 



जानते है Online Paise Kaise Kamaye : 



Online पैसे कामाना आसान भी है और मुश्किल भी है। Depend करता है आपकी Skill पर और Technology को समाज ने की आपकी क्षमता पर साथ में आपके पास कोनसे Gadgets  ( मोबाइल, लेपटॉप , कम्प्यूटर ) है वो भी जरूरी है। 


Online Paise Kamane में किया चाहिए 

  1. मोबाइल / लॅपटॉप / कम्प्यूटर 
  2. अच्छा इंटरनेट कनेक्शन 
  3. PAN Card 
  4. Bank Account 
  5. सब्र बहूत सारा
मैं ने उपर बताया की इंटरनेट पे पैसा कमाना आसान भी है और मुश्किल भी पर दोनों में महेनत एक तरह की लगेगी। साथ में आपको बहूत सारा समय भी देना होगा। 

जो आप महेनत और समय दोनों देने के लिए Ready है तोही आपको online work में आना चाहिए। साथ में आपको Smart Work भी दिखाना होगा।  


Internet Se Paise Kamane के तरीके



1. Blogging Se Paise Kase Kamaye 


आज की तारीख में Blogging एक सबसे अच्छा और सरल तरीका है इंटरनेट से पैसे कमाने का। बचपन से लेके आज तक आपको किसी न किसी चीज़ या काम में महारत तो हासिल हो गई होगी। अगर जो आप किसी चीज या काम में Expert हो तो आपका काम बन गया Internet Se Paisa Kamane में पर आपको वो चीज़ या काम Legal और जिसकी Value हो इस तरीके का होना जरूरी है। 




जैसे की आपको Driving अच्छे से आती हो, आपको Recipes में Expert हो, Singing में Expert हो , Study में आपकी समाज अच्छी हो या फीर आप Photo Shoot या Videography में अच्छे हो तो Blog के जरिए आप लोगो को सीखा सकते हो जिनको वो सीखना है उन लोगो को।

Blog होता किया है ?


Blog यानि आप जिस काम में Export हो उसको अच्छी तरह लिख के समझा के Internet पे डालना जिसे और भी लोग पढ़ के वो सिख सके या समझ सके। आप जभी किसी काम को लेके परेशान हो या समझ नहीं आता की ये किस तरह किया जाता है तो आप सभी Google पे Search करते है की ये काम कैसे करे या इसका Solution ढूंढते है।  

आपके Search से जो Solution मिलता है वो google नहीं लिखा होता है वो किसी ब्लॉग बनाने वाले ने लिख कर Internet में डाला होगा। दोस्तों इसे ही सामान्य भाषा में Blog कहते है। 

Blog Kaise Banaye ? 


Blog बनाने के काफी सारे Paid और Free Platform Internet पे Available है आज की तारीख में जिस का Use करके आप बड़ी आसानी से Blog बना सकते है। आपके पास पैसे की कमी नहीं है तो आप Paid Platform का ही use करे क्यूकी Paid में आपको काफी सारी सुविधा मिलेंगी जो आपको Free वाले Platform में नहीं मिलेंगी। नीचे कूछ ब्लॉग बनाने की प्लेटफॉर्म की लिस्ट दे रहा हू। 

  1. Blogger 
  2. Wordpress 
  3. Wix 
  4. Tumblr 
  5. Constant contact web builder
  6. Medium
  7. Gator

Wordpress Hosting खरीदने के लिए नीचे  Click  करे। 👇👇👇


Blog से पैसे कैसे कमाए ?

Internet Se Paise Kamane के लिए पहले आपके ब्लॉग पे बहूत सारी और अच्छी समाझ में आए ऐसी जानकारी होना जरूरी है ताकी आप के Blog पे User Traffic बढ़े जब Traffic हर महीने कुछ नंबर तक आपका हो जाता है तो आप Google Adsense के लिए Apply कर सकते है।

फिर Google उनकी Ads आपके Blog पे चलाएगा और उसे के पैसे आपको देगा। गूगल के अलावा भी काफी सारी Company है जिनके Ads आप अपने Blogs में चला सकते है। इस तारीखे से आपकी कमाई होती है। साथ में आप Affilate Marketing भी कर सकते है जो में नीचे बताउंगा। आशा करता हू आप ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए ये समझ गए होंगे। 


2. Youtube Se Paise Kase Kamaye  


Youtube एक इसा Platform है जिसमे आप सोच भी नहीं सकते इतनी ज़ियादा कमाई कर सकते है। आज की तारीख में लोगो को पढ़ने से जियादा देखने में अच्छा लगता है। इस लिए लोग पढ़ाई ( ब्लॉग ) की जगह Video की तरफ हो रहे है। भारत की बात करे तो वीडियो वाले जितने प्लेटफार्म है इनमे सबसे उपर Youtube के पास Users है। बाकी सारे प्लेटफार्म यूट्यूब के करीब तो छोडो काफी दूर है। ये हाल भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में है।



Youtube Videos की एक Study मुताबिक कहा गया है की Youtube में इतने जियादा Videos है की एक बच्चा पैदा होने से लेके मरने तक भी video देखेगा है  तो भी वीडियो ख़तम नहीं होंगे। तो आप समझ सकते है कितने जियादा videos यूट्यूब पे है।  

Youtube पे वीडियो बनाने के लिए किया चाहिए ?


Youtube पे आप किसी भी तरह के वीडियो बनाके डाल सकते हो। लकिन यूट्यूब ने अश्लील, क्राइम, आंतकवाद, Inlegal Content एस तरह की एक श्रेणी बनाई है अगर इस तरह के आपके वीडियो होंगे तो यूट्यूब वो वीडियो Delete कर सकता है या आपका Channel को भी Delete कर सकता है। 

यूट्यूब पे वीडियोबनाने के लिए आपके पास जितना अच्छा Setup (Camera, mic, Light etc) हो उतना अच्छा अगर नहीं भी होगा तो चलेगा। Youtube पे भी आप Blogging की तरह आपकी जो भी Skill उस पर वीडियो बनाके Upload कर सकते है। यहाँ पे Blog से जीयादा लोग आपके वीडियो को देख सकते है।  


Youtube Se Paise Kaise Kamaye ? 


आपके Channel पे जब जियादा Subscriber और Viewer हो जायेंगे तो Youtube आपका Channel Monetization कर देगा जिसे होगा किया की आपकी Youtube Channel पे Ads दिखने शुरू हो जायेंगे और उन के Youtube आपको पैसे देगा। साथ में आप अपनी वीडियो में किसी और Company की Product को Promote भी कर सकते हो इस के बदले में वो Company आपको पैसे देगी। 


3. Mobile App Se Paise Kase Kamaye      


आज का जमाना Mobile Application का जमाना है क्यूकि जिस तरह से लोग Smartphone का use कर रहे है और जिस तरह नए Smartphone की मांग है इस को देख के यही लगता है। 



जितने जियादा Smartphone के Usaer उतने जियादा Mobile Application में पैसे कमाने के चांस। हर रोज Google Play Store में हज़ारो एप्लीकेशन अपलोड हो रही है और लोग इनसे काफी जियादा पैसे कमा रहे है। 

एक Application बनाने के लिए आपको Application का knowledge 
होना जरुरी है। पर आपको जानकारी नहीं है तो डरीये गा नहीं क्यों की इतने जियादा Application Developer है की आपकी Application आसानी से और कम पैसे में कोई ना कोई बनाके देगा। बस आपको लोगो की जरुरत किया है वो पहचान ना है और वो जरुरत पूरी करे इसा आप को idea सोचना है। 


Mobile Se Paise Kaise Kamaye ?

मोबाइल में भी आप Ads चला कर पैसे कमा सकते है। जैसे Blog और Youtube के लिए Google की Adsense नाम की सुविधा है। वैसे मोबाइल के लिए AdMob नाम की Service है। 

जिसके Ads आपके एप्लीकेशन में दिखेंगे और उसके पैसे मिलेंगे और भी काफी सारी Advertising Company है जिनके Ads आप अपने Application में चला सकते है। साथ ही आप Premium Mobile Application बना सकते है और कमाई कर सकते है।


4. Freelancer Se Paise Kase Kamaye 


Freelancing इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और Professional तरीखा है। जहाँ पर आप एक अच्छी Income हर महीने कमा सकते है। Freelancer एक Open Platform है जहा देश विदेश के सारे Client/Developer आपको मिल सकते है। जहां कमाई पैसे में नहीं डॉलर में भी हो सकती है। Freelancing आप Full Time Job की तरह भी कर सकते है वो भी अपने घर पे बैठ कर। 


Freelancer se paise kase kamaye
Freelancer se paise kase kamaye


Freelancing एक इसी Website है जहा पर लोग अपने काम डालते है जैसे News Artical लिखना , Website बनाना, Logo बनाना, Data Entry करना और भी काफी सारे काम वहा होते है। अगर आप इस तरह के कोई भी काम कर सकते हो तो आप वह पर अपनी Profile Create कर सकते है अपने Skill के हिसाब से। 

Freelancing काम कूछ इस तरह करता है की अगर आप Logo Desing कर सकते हो तो आप हो गए Developer और दूसरा आदमी नहीं कर सकता तो वो हो गया Client आप उस बन्दे को Logo Desing कर के दो वो आपको पैसे देगा बस इतना Simple काम है 


Freelancing Kam Kaise Karta hai ?

उपर बताया इस तारीखे से ही काम होता है पर इसके Client और Developer देश दुनिया में कही पर भी हो सकते है। साथ में एक काम के लिए काफी सारे Developer हो सकते है। 

इस लिए Client जब भी कोई काम डालता है Website पे वो काम आपकी Profile से मिलता है तो Freelancing आपको उस काम का संदेश भेजेगी और दूसरे सभी जिनकी profile मिलती है उन सबको। 

साथ में Client वो काम कितने में कराना चाहता है वो भी साथ में लिखेगा जैसे 4000-7000 ₹ तक तो सब उसके काम पे जेक Bid करंगे की में ये काम आपको 3000   में एक दिन के अंदर कर के दूंगा। फिर Client को जिसकी Offer अच्छी लगेगी उसको काम देगा इसतरीके से Freelancer पर काम और कमाई होती है। 


5. Fivver Se Kaise Kamaye    


Fivver भी Freelancer से मिलती जुलती Website है जहा पर आप जो सारे काम Freelancer पे कर सकते हो वो यहाँ भी कर सकते हो। इस लिए में आपको Fivver के बारे में Details में नहीं बताऊंगा क्यों की ये एक दम समान है। पर जो दोनों Website में अंतर किया है और अलग किया है वो जरूर बताऊंगा। 

Fivver में आपको सबसे जियादा अपनी Profile पे ध्यान देना है या काम करना है। Fivver में इसे Geek कहा जाता है। आप एक से जियादा Geek बना सकते है। Geek जितने कम शब्दो जितना जीयादा लिखेंगे उतना अच्छा। 

Geek में किया किया लिखे


  1. अपने काम के बारे में लिखे 
  2. आपके Performance बारे में लिखे 
  3. आपकी Skills बताए 
  4. कितने समय में काम करेंगे ये बताए 
  5. कितान Charge करंगे वो लिखे  


Fivver में आपको Client पे Bid करने नहीं जाना है यहाँ 
Client खुद आपको खोजते हुए आपके पास आएगा। 
आप इसका काम करके दो वो आपको पैसे देगा। इस लिए 
आपकी Geek जीतनि अच्छी उतना अच्छा आपके लिए। 


6. Affiliate Marketing Se Paise 

Kase Kamaye 


Affiliate Marketing भी अधिक तर ब्लॉगिंग जैसे ही 
होती है पर उसमे आपको कमाई Blog से काफी 
जियादा हो सकती है। Affiliate Marketing के लिए 
आपको एक Website बनानी होती है। 

जिस Website में आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में 
Details में लिखना होता है साथ में उसके लेने के फायदे 
आपको बताने होते है। साथ में आप जिस भी Company 
के Affiliate बने है उसकी लिंक देनी होती है। तो जो भी 
User है वो अगर इस लिंक से जाके जो भी खरीदी करेगा 
उसमे से आपको आपका कमिशन मिलगे इस तरह 
Affiliate Marketing से होती है कमाई। 


तो आज हमने Online Paise kase kamaye
Internet se Paise kase Kamayeघर बैठे पैसे कैसे कमाए  
ये सारे सवालो के जवाब इस Blog में देने की कोशिश की है। 
अगर आपको इस तरह के और भी तरीके जानने है तो 
हमारे Blog से जुड़े रहे। जल्दी हम आपके लिए और भी 
Intresting तरीके लेक आयेंगे।