paytm kya hai
Paytm Kya Hai


Paytm kya Hai - पेटीएम क्या है जानिए हिंदी में


आपको लगता होगा की Paytm एक Online Payment Application है। तो आप पूरी तरह सच नहीं हो क्यों की Paytm एक Financial Service, Online Shopping, और Online Payment System है। Paytm को भारत में अगस्त 2010 में  " One97 Communication Ltd. " द्वारा लांच किया गया था। Paytm के संस्थापक ( Founder ) और CEO " विजय शेखर शर्मा - Vijay Shekhar Sharma " है। 

Paytm Full-Form - Paytm का पूरा नाम 

" Paytm - Pay Through Mobile "


Paytm जब 2010 में शुरू हुआ था  तब ये एक Online Payment System होता था। जो इतना जियादा लोक प्रिय हुआ की सिर्फ 3 साल के अंदर पेटीएम के 25 करोड़ यूजर हो गए थे। Paytm ने फिर धीरे धीरे Paytm Mall और Paytm Bank की सुविधा भी चालू कर दी है। 

Paytm की सालाना कमाई लगभग 3500 करोड़ तक होती है। 


Paytm Products  

आज की तारीख में Paytm के खुद के 5 प्रोडक्ट्स है। जो सभी के सभी काफी लोक प्रिय है। जिनके नाम निचे सूचि में दिए गए है। 

  1. Paytm Mall 
  2. Paytm Payment Bank
  3. Paytm Money 
  4. Gamepind 
  5. Paytm Smart Retail  

Paytm Mall 

Paytm Mall एक Online Shopping Platform है। Paymt Mall भी एक बड़ी E-Commerce site जितना बड़ा Platform है। जहा पर आपको घरगाथु, Mobile, Computer, कपडे, सभी तरह की चीज़े मिल जाती है। Paytm Mall Use करने के लिए आपको कोई और एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है।

Paytm Mall आपको Paytm Application के अंदर ही मिल जाता है। Paytm के पहले पेज पर निचे Shop लिखे बटन पे क्लिक करने से Paytm Mall ओपन होता है।
 



Paytm Payment Bank 

Paytm bank एक और बैंको जैसा ही बैंक है। बाकि बैंको और Paytm Bank में फर्क सिर्फ इतना है की इसकी कोई ऑफिस नहीं होती है सारे काम मोबाइल में ही हो जाते है। 

Paytm Bank यूज़ करने के लिए आपको कोई और ऍप डाउनलोड करने की बिलकुल जरुरत नहीं है वो भी आपको Paytm की ऍप में ही मिल जाता है। Paytm Bank RBI Guide Line के अंदर आता है इस लिए आपको किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

Paytm Bank के फायदे 

  1. शून्य रुपए में अकाउंट खुल जाता है। 
  2. 3 % का व्याज मिलेंगा जमा राशि पर। 
  3. 1 लाख तक पैसे जमा कर सकते है 
  4. Digital Debit Card भी देता है। 
  5. आपको सारी अकाउंट की सुविधा और समस्या का तुरंत हल किया जायेगा। 

Paytm Money 

Paytm Money भी पेटीएम का एक ही एक भाग है। जिसके मदद से आप ऑनलाइन पैसे Invest कर सकते हो। Paytm Money आपको इन्वेस्ट करने के अच्छे ऑप्शन देता है। काफी सारे इन्वेस्टर Paytm Money को Suggest भी करते है।  

Paytm Smart Retail 

अगर आप भी कोई बिज़नेस करते हो तो आपके लिए Paytm Smart Retil काफी  काम की चीज़ है। आप आपके बिज़नेस को भी ऑनलाइन करना चाहते हो तो आपको एक सिस्टम चाहिए जिस की मदद से लोग आपकी Products खरीद सके। 

Paytm आपको Paytm Smart Retail की  की सुविधा देता है जिस से आप आपकी अप्लीकेशन या वेबसाइट में इसको डाल के सीधे अपना पेमेंट ले सकते हो। 

Paytm Services - पेटीएम की सुविधा 


paytm kiya hai - tech ki baaten
Paytm Services

Paytm एक ऐसी एप्लीकेशन है जिस में एक से काफी जियादा और बहुत काम की की सुविधा एक ही प्लेटफार्म पे मिल जाती है। इसी वजह से पेटीएम एक काफी लोकप्रिय एप्लीकेशन बानी हुवी है। Paytm Services निचे सूचि में दे रहे है। 

  1. Payment System 
  2. Digital - wallets 
  3. Mobile Payments 
  4. Banking 
  5. Online Shopping  


Payment System 

Paytm Payment System भारत का एक सबसे अच्छा और सुरक्षित Payment System है। Paytm Payment System को आज तक कोई भी तोड़ नहीं सका है। Paytm Payment System को आप अपनी वेबसाइट या एप्लीकेशन में यूज़ कर सकते हो जो कोय आप ऑनलाइन पेमेंट किया जा सके इस तरह का बिज़नेस करते हो तो। 

Paytm Banking ( पेटीएम पेमेंट बैंक  )

हमने आपको पहले ही बता दिया है पेटीएम पेमेंट बैंक के बारे में। Paytm Banking एक बैंको की एक नई रीत है जो भविष्य में सारे बैंक यूज़ करेंगे।
Paytm Kya Hai 
  

Paytm Digital Wallet - Paytm e-wallet  

Paytm Digital Wallet को Paytm e-wallet या Paytm Wallet के नाम से भी जाना जाता है। Paytm Wallet आपके बटुआ जैसा ही है। जिसमे आप अपने बैंक अकाउंट से कुछ पैसे रखते है। और जब भी पेमेंट की जरूर पड़े तो आप हाथ से नहीं paytm का यूज़ कर के सीधा मोबाइल से दे सके। 

Paytm e - wallet ने भारत को Cashless बनाने में बहुत अच्छा काम किया है और कर रहा है। Paytm Wallet में आप बैंक से या किसी और Paytm User से पैसे डाल सकते है। और आप वापस पैसे बैंक अकाउंट में डालना चाहते हो तो वो भी कर सकते है। 

Paytm Wallet Limit 10,000  रुपए की है इस में इस से जियादा नहीं रख सकते। 

Paytm Online Shopping - Paytm Mall  

आपको हम ने उपर Paytm Mall के बारे में सब कुछ डिटेल्स में समझा या है। Paytm Mall भारत की एक बड़ी E-Commerce Website है। जो सालाना 700 से 800 करोड़ की कमाई करता है। Paytm Mall ने काफी लोकल धंधा करने वाले लोगो को मौका दिया है जो बड़ी E-Commerce Website पे अच्छे से कमाई नहीं कर सकते थे उन्हें। 


Paytm Mobile Payment 

Paytm का सबसे लोकप्रिय और Paytm को अब तक टॉप बनाये रखने में Paytm Mobile Payment का सबसे बड़ा योगदान है। आप Paytm Mobile Payment का जहाँ चाहे वह यूज़ कर सकते है।  जैसे किसी को पैसे भेजने के लिए , ख़रीदारी करने के लिए, Mobile Recharge या DTH Recharge करने के लिए या बिजली का बिल और पानी का बिल भरने के लिए जहा चाहे वहाँ यूज़ कर सकते है। 

Use Of Paytm -पेटीएम के उपयोग  

★ Scan & Pay 
★ Send Money Bank & Contact
★ Receive Money
★ Restaurant या होटल का बिल पेमेंट  
★ Ola, Uber जैसी टैक्सी सर्विस में भुगतान 
★ Swiggy, Ubereats, Zameto जैसी Food App का भुगतान   
★ शॉपिंग वेबसाइट का बिल पेमेंट 
★ Mobile, DTH, WiFi, Broadband, etc Recharge   
★ Electricity, Water, Gas, etc Bill Payment 
★ Social Services 
★ Movie Tickets 

और बी बहुत कुछ है जो आप Paytm का यूज़ कर के कर सकते हो। Paytm लोगो की पहली पसंद इस लिए भी है क्यों की आप को ये इतनी जियादा Paytm Cashback Offers देता है की पूछो मत। 

हर एक Recharge और बिल पेमेंट पे आपको कोई न कोई ऑफर जरूर मिलेगा। 

और भी आर्टिकल पढ़े: 
  1. Paytm अकाउंट कैसे बनाये जाने पूरी जानकारी हिंदी में।  


आज हमने किया सीखा :

आज हमने Paytm Kya Hai ( पेटीएम क्या है ) इस बारे में सब कुछ सीखा है। साथ में Paytm Products कौन कौन सी है और वो किया होती है इस की जानकारी ली। और जो Paytm Services ( पेटीएम की सुविधा ) के बारे में पुरे विस्तार से जाना हिंदी में। अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा है तो दोस्तों के साथ  शेयर करे।