bhim upi id kaise banaye

हेलो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप सब को भीम एप के बारे में, UPI ID kiya hai इसका use कैसे करे और BHIM UPI ID Kaise Banaye ये सारे विषय में जानकारी दंगे तो आप से निवेदन है की पोस्ट को पूरा पढ़े। 


BHIM APP Kiya Hai  ?

Bhim App एक ऑनलाइन पैसे लेन-देन करने की भारत सरकार की मोबाइल एप्लीकेशन है। Bhim App ने डिटिजल भारत बनाने में अपनी एक महत्व की भूमिका निभाई है। जब देश में नोटेबंदी हुई थी तब देश में नयी नोटों की काफी खपत थी इस को देख कर और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के हेतु से 30 दिसंबर 2016 को इसे लांच किया गया था। इस ऐप का नाम भीमराव आंबेडकर के नाम पे रखा गया है।  

देश में पहले भी आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते थे तो फिर एक नई ऐप की जरूरत किया थी ?  

हाँ ये बिलकुल सच है की हम पहले भी ऑनलाइन पैसे की लेन-देन कर सकते थे पर तब जिसे हमें पेमेंट करना होता था इसकी पूरी जानकारी लगाती थी जैसे अकाउंट नंबर, पूरा नाम, IFSC कोड इत्यादि। 

तो ये सारी कठिनायों को दूर करने के लिए और आसानी से पेमेंट करने के लिए BHIM APP को बनाया गया है। साथी में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिले इस लिए। 

BHIM APP FULL FORM :

BHIM - Bharat Interface for Money


UPI Kiya hai ?


UPI ऑनलाइन पेमेंट करने का सबसे अच्छा और सिंपल सिस्टम है। जिसको भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ( NPCI ) के द्वारा और भारतीय रिज़र्व बैंक ( RBI ) की गाइड लाइन के तहत बनाया गया एक ऑनलाइन भुगतान करने का सुरक्षित सिस्टम है। 

आप UPI की मदद से आपके स्मार्ट फ़ोन का यूज़ कर के आसानी से पैसे का लेन देन कर सकते हो। UPI स्मार्ट फ़ोन के लिए बनाया गया एक सिस्टम है। जो आप किसी भी Android या iPhone  में यूज़ कर सकते हो। 

UPI यूज़ करने के लिए आपको किसी भी तरह की बैंक डिटेल्स की आवश्कयता नहीं होती है जैसे Account number, IFSC Code, CVV, OTP। केवल आपके बैंक अकाउंट के साथ आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना जरुरी होता है। 

UPI FULL FORM IN ENGLISH 

UPI - Unified Payment Interface

UPI FULL FORM IN HINDI

UPI - एकीकृत भुगतान अन्तरापृष्ठ


Bhim UPI ID Kaise Banaye 


BHIM UPI ID बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बैंक अकाउंट होना जरुरी है और साथ में एक Android या iPhone होना भी जरुरी है।  आपका फ़ोन नंबर है वो आपके बैंक अकाउंट जुडा होना चाहिए अगर नहीं है तो आप पहले बैंक में जा के फ़ोन नंबर ऐड करा ले। 

खास बात ये है की जो भी नंबर अपने बैंक में ऐड कराया है वही नंबर आपके मोबाइल में होना जरुरी है नहीं तो आपकी एप्लीकेशन नहीं चलेगी।


BHIM APP कितनी भाषा में है ?

भीम ऐप फील हाल 12 भाषा में बनाया गया है। वो 12 भाषा इंग्लिश, हिंदी, मलयालम, तमिल, तेलगु, मराठी, गुजराती, पंजाबी, कन्नड़, बंगाली, असामी एवं उड़िया ये सारी है। 

UPI ID कैसी होती है। 

अकाउंट बनाने के बाद आपकी एक UPI ID Generate होती है। वही UPI ID की मदद से आप सारे पैसे की लेन देन कर सकते है। UPI ID कुछ इस तारीखे की होती है की जैसे आपका मोबाइल नंबर 9876543210 है तो UPI ID 987654310@sbi होगी। पहले आपका फ़ोन नंबर बाद में @ और आखिर में आपकी बैंक का नाम होगा। 

आपको अगर किसी को पैसे भेजने है तो आपको इस आदमी की इस तरह की UPI ID की जरूर होगी तभी आप पैसे भेज सकेंगे। 

UPI ID Ki Limit Kitani hai ?

फिल हाल UPI की मदद से एक दिन में 1लाख रुपये से जियादा का लेन देन नहीं कर सकते हो। और एक दिन में आप 10 बार से जियादा भी लेन देन नहीं कर सकते हो। 

BHIM APP Konsi Bank Ko Support Karta Hai ?

भीम ऐप लगभग देश की सभी खता धारक बैंक को सपोर्ट करता है। कुछ बैंको की सूचि नीचे दे रहे है। 

  1. IDFC बैंक 
  2. IDBI बैंक 
  3. ICICI बैंक 
  4. Indian बैंक 
  5. AXIS बैंक 
  6. HDFC बैंक 
  7. Kotak महेंद्रा बैंक 
  8. देना बैंक 
  9. पंजाब नेशनल बैंक 
  10. BOI बैंक 
  11. BOB बैंक 
  12. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
  13. विजया बैंक 
  14. SBI बैंक 
  15. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
BHIM UPI ID बनाने के लिए आपको जियादा कुछ नहीं चाहिए पर जो भी चाहिये उनके बिना आप एप का यूज़ नहीं कर सकते है। तो जानते है ID बनाने के लिए किया चाहिये। 

  1. Smart Phone
  2. Bank Account.  
  3. आपका मोबाइल का नंबर बैंक से जुड़ा होना चाहीये। 
  4. आपके बैंक वाला मोबाइल नंबर फ़ोन में होना चाहीये।  

BHIM APP Ka Upiyog Kiya hai ?

BHIM APP की मदद से आप पैसे की लेन देन के अलावा काफी कूछ किया जा सकता है। इसकी हमने निचे सूचि दी है। 

  1. Send Money 
  2. Request Money
  3. Bill Payment ( Electricity, Rant, Gas, etc ) 
  4. Scan & Pay
  5. Transactions
  6. Recharge Payment ( Mobile, DTH, WiFi, etc )


अब में आपको बरी बरी UPI ID Account Kaise Create करे वो दिखाऊंगा। 

Step 1 :  

Playstore / AppStore से पहले आप BHIM APP DOWNLOAD और INSTALL कर ले।



Step 2 : 

Open App और आपकी भाषा का चयन करे और Next पे क्लिक करे। 


Step 3 :

अब आपको App की तरफ से बारी बारी दो वेलकम पेज आएगा उसको Next करे साथ में आपको Permission के लिए पूछा जायगे सबको Allow करे। 




Step 4 :

अब आपको SIM Select करने के लिए कहा जायेगा तो आपको वही SIM Select करना है जिसका नंबर अपने बैंक में दे रखा है। मेरे फ़ोन में एक सिम है इस लिए एक दिखा रहा है। आपके फ़ोन में जिनते होंगे उतने दिखेंगे। सिम सेलेक्ट कर के Next पे क्लिक करे। 



Step 5 :

अब थोड़ी देर समय लेगी ऐप और चेक करेगी आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर है की नहीं।  अगर सब कूछ सही है तो आपका नंबर वेरीफाई हो जायेगा। 



Step 6 :

अब आपको आपकी एप्लीकेशन के लिए PIN create करना होगा। इस PIN के बिना आपकी एप्लीकेशन ओपन नहीं होगी। एक बार चार नंबर का पिन डालने के बाद आपको वापस वही पिन फिर से डालना होगा। ये हो जाने के बाद Next पर क्लिक करे। 



Step 7 :  

ये सब कूछ हो जाने के बाद आप का BHIM APP Use करने के लिए रेडी है। Enjoy App 





Conclusion:


इस ब्लॉग में हमने आपको BHIM UPI ID Kaise Banaye  इस के बारे में पूरे विस्तार से बताया है साथ में UPI Limit, UPI Support Bank, UPI Requirement, UPI ID के बारे में भी बताया है। आपको अगर हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो लाइक और शेयर करे। अगर आपको कूछ समाज में नहीं आया है तो कमेंट में अपना सवाल पूछ सकते है।