दोस्तों, आप सब ने कभी न कभी तो Facebook का नाम आपकी ज़िंदगी में सुना ही होगा। मेरे खियाल से ऐसा कोई भी नहीं है जिसने Facebook का नाम अपनी ज़िंदगी में नहीं सुना हुआ होगा। 

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। फेसबुक को 16 साल पहले लांच किया गया था फिर भी आज फेसबुक के लिए लोगो में उत्साह है तो आप Facebook की लोकप्रियता कितनी है इसका अंदाज़ा लगा सकते है। 

ये लेख पढ़ने वाले काफी लोगो ने कम से कम एक बार तो फेसबुक का उपयोग किया ही होगा। पर काफी सारे लोग है जिनको सभी Facebook  Features के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। 

तो आज हम आपको फेसबुक क्या है ?, Facebook in Hindi, Facebook Feature, फेसबुक अकाउंट कैसे बनाये इन सारे विषय के बारे में आपसे जानकारी साझा करेंगे।

What is Facebook in Hindi, Facebook in Hindi - फेसबुक क्या है?

Facebook एक अमेरिकन Social Networking website है। Facebook Headquarter America के California State के Milano Park city में है। फेसबुक को फरवरी 2004 में Harvard University में Mark Zuckerburg नाम के एक Student के द्वारा शुरू किया गया था।  

Facebook एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। फेसबुक का उपयोग अपने दोस्तों, परिवार के लोग, या कोई भी अज़नबी से ऑनलाइन बात करने के लिए किया जाता है। साथ में आप इसमें अपनी प्रोफाइल भी बना सकते है। जिसमे आप क्या करते है, कहा रहते है, आपके शौक क्या है इन सबकी जानकारी लिख सकते है। 

साथ में आप अपने Photos, Videos आदि भी फेसबुक में डाल सकते है। जिसे आपके दोस्त, परिवार के लोग देख सके।     

ये सारे जो मैं ने उपर बताए ये सिर्फ फेसबुक के Normal उपयोग है। फेसबुक में इसे काफी जियादा है करने के लिए। जो आज हम सबके बारे में बारी बारी बतायेंगे। 


Facebook में दोस्त कैसे बनाये?

Facebook का ये काम ऐसा है जो सब करते है। जी हा ये काम है नए दोस्त बनाना। तो चलिए जानते है फेसबुक में दोस्त कैसे बनाये। फेसबुक में दोस्त बनाना एक दम आसान काम है। आपको जिस किसी को भी दोस्त बनाना है उनके अकाउंट को पहले खोजना होता है। 

फिर उस का अकाउंट मिल जाए तो उसके नाम के दाएँ या बाएँ या तो निचे की तरफ आपको Add Friend नाम का बटन मिलेंगा उस पे क्लिक करना है। ऐसा करने से आपके दोस्त के पास Friend Request जाएगी। 
आपका दोस्त जैसे ही Request Accept करता है वैसे ही आप दोनों दोस्त बन जाते है। और वो चाहे तो Request Cancel भी कर सकता है। 


Facebook Post क्या है?

Facebook Post की मदद से अपने दोस्तों और फेसबुक पे आपके विचार, Photos, या फिर Videos को साझा कर सकते है। साथ में आप आपकी Location, आपकी Feeling, या आप किसी को Tag भी कर सकते है। 

Facebook Features 


Facebook Friends 

Facebook Friends एक बड़े काम का फीचर है Facebook Users के लिए क्यों की हम यहाँ से अपने Friend List देखा सकते है। साथ में यहाँ से हम नए दोस्त भी बना सकते है। और अपने किस किस को Friend Request भेजी है और किस की Friend Request आपको आई है ये देख सकते है। 

Facebook Groups

हम Facebook में अपने दोस्त के साथ बात कर सकते है। पर जब हमें एक से जियादा दोस्तों के साथ एक साथ बात करनी है या कुछ Share करना है तो Facebook Groups का Use होता है। ये Whatsapp Groups से बिलकुल अलग होते है। यहाँ पर कोई भी Groups में Add हो सकता है और Groups Members के लिए कोई Limit नहीं है जिसने चाहे उतने लोग Add हो सकते है।

Facebook Events  

Events का मतलब होता है की आगर आप प्रोग्राम बनाते है। उदाहरण के तोर पर की आप कही पे इकट्ठा होने का प्लान बनाते और आप अपने पुरे क्लास को वह बुलाना चाहते हो तो आपको एक Event बनाना होगा जिस दिन मिलना है उस दिन से पहले और Event के Description में पूरा लिखना होता है की किस लिए मिलने वाले है। तो अब जिस जिस को आपके Event में आने वाले है वो Event के Accept करेंगे जिस से आपको पता चले कितने लोग आने वाले है। 

Facebook Videos 

आपने Youtube पे Online Videos देखे हँगे ना। बस Facebook Videos भी बिलकुल Youtube की तरह ही है। यहाँ पे आप तरह तरह के वीडियो देख सकते है और अपलोड भी कर सकते है। और Youtube की तरह Videos बनाके पैसे भी कमा सकते है। 

Facebook Page

Facebook Page एक काफी काम का Feature है। अगर आप कोई Business करते है या आपको Celebrity बनाना है तो Facebook Page आपकी काफी मदद करेगा। फेसबुक पेज भी एक Facebook Groups की तरह ही है बस फर्क सिर्फ इतना है की Groups में हर कोई Content Share कर सकता था। जबकि Page के अंदर Admin ही Content Post कर सकता है। अगर आप किसी भी तरह का बिज़नेस करते है या Online पैसे कामना जाहते हो तो आपको फेसबुक पेज जरूर बनाना चाहिए। 

Facebook Like


Facebook में कोई भी या किसी भी Facebook User की Images, Videos को Like कर सकते है। Facebook ने किसी भी Content पे Response करने के लिए आपको 7 Options दे रखे है। आप अपनी Post की Feelings के मुताबिक उनकी Post पे Response कर सकते है।    


Facebook Comments

Facebook आपको एक और बड़े काम की सुविधा देता है Comments करने की। जिस की मदद से किसी Facebook User ने कोई Post की है। उसमे आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है। या आपको कुछ और बताना है उस Post में तो आप उस Post पे Comment कर सकते है। ताकी वो बात सब को पता चले। 

Facebook Share 

Facebook Share की मदद से आप अपनी या किसी और Facebook User की Post को आप अलग अलग जगह पे Share कर सकते है। ताकि आपको Duplicate Post करने की जरुरत नहीं रहे। साथ में उस Post के मूल Creater की कदर हो। 


Facebook NewsFeed 

Facebook Newsfeed का मतलब होता है की आपके सारे दोस्तों और आपके Like किये गये Pages और Groups वाले जो रोज ब रोज Post करते है ये सारी Post आपको जिस Page पे मिलेंगी उस पेज को फेसबुक न्यूज़फीड कहते है। 

Facebook Story

अगर आपको कोई चीज़, फोटो या तो रोज ब रोज जो कुछ आप करते है। वो आप लोगो को फेसबुक के ज़रिये बताना चाहते है। पर वो पोस्ट करने लायक Content नहीं है। तो आप उसे फेसबुक स्टोरी में डाल सकते। और हा Facebook Story की अवधि सिर्फ 12 घंटे की ही होती है।  


Facebook Facts


  1. Facebook का नाम पहले TheFacebook था। 
  2. फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। 
  3. Facebook को Mark Zuckerburg के बनाया था। 
  4. Facebook के 8000 से जियादा employees है। 
  5. Facebook 101 Languages में Available है। 
  6. Facebook के दुनिया भर में 2.6 B Active Users है।  
  7. Facebook की हर साल की कमाई लगभग 7000-8000 करोड़ डॉलर होती है। 
  8. Facebook में आप हर एक Post को Edit कर सकते है। 
  9. Facebook से आप Online पैसे भी कमा सकते है। 

Facebook Apps 

Facebook की हल में देखे तो कुल 20 Apps है। जिस का उपयोग करके आप और भी अपने Facebook Experience को मज़े दार बना सकते है। जिनमे से में निचे कुछ काम की Apps की List दे रहा हु।  
  1. Facebook 
  2. Facebook Lite 
  3. Facebook Messenger  
  4. Facebook Messenger Lite 
  5. Facebook Page Manager 

हमने क्या सीखा

आज हमने Facebook क्या है ? Facebok का उपयोग कैसे करे ? और साथ में हमने Facebook के Features के बारे में Details में जाना। अगर आपको Facebook in Hindi में कुछ समझ नहीं आया है तो Comments में जरूर पूछिये