What is Instagran kya hai in hindi - Tech Ki Baaten
Instagram 

Instagram के बारे में नहीं जनता है ऐसा आज की तारीख में कोई नहीं हो सकता है । सब ने अपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट बना रखे है पर ये जरूर है की सब को कैसे यूज़ करना है इंस्टाग्राम ये ठीक से जानते नहीं है।

Instagram आज कल सभी लड़के लड़कियों की पहली पसंद बन गया है।

आज तो हम आपके इन सारे सवाल जैसे What is Instagram in Hindi ?, इंस्टाग्राम क्या है ?, इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये?, इंस्टाग्राम अकाउंट का यूज़ कैसे करे? इन सबके जवाब आपको पूरे विस्तृत तरीके से बतायेंगे। 

Instagram से पहले जितने सारे Social Networking Websites थे वो जियादा तर पर Text Content को बढ़ावा देते थे। वो सारे सोशल नेटवर्किंग साईट पे लोगो लिख के अपने विचार रखते थे। हा, इनमें Images का भी उपयोग होता था पर इतना ज़ियादा नहीं होता था। 

Instagram ने आके ये परिवर्त्तन लाया की जो पहले लंबा लांब Content लिखते थे सोशल नेवर्किंग पे वो अब एक इमेज के माध्यम से प्रगट करने लगे अपने विचार और लोगो ने ये Idea को काफी जियादा पसंद किया क्यू की हर किसी को लंबा पढ़ना पसंद नहीं था और वो काफी जियादा समय भी लेता था। इस की जगह पर कुछ Images में आपको वो सब कुछ दिखा जाये या समझाया जाये तो प्रॉब्लम क्या है और साथ में आपका जियादा समय भी नहीं ख़राब होता और लंबा पढ़ने की जरुरत भी नहीं होती है । 

इस आईडिया ने Instagram को बहुत जल्दी एक कामियाब Platform बना दिया। 

फिर जो दुसरा बड़ा कारण इंस्टाग्राम का कामियाब होने का ये है की वाह पर हर कोई अपनी अच्छी अच्छी तस्वीर लेक Upload कर सकता है। और खुद को एक Celebrity महसूस कर सकते है। 

इंस्टाग्राम क्या है?

Instagram एक American Photo और Video Sharing Social Networking Website है। Instagram को Kevin Systrom और Mike Krieger  ने  बनाया था। पहले इंस्टाग्राम को 2010 में iOS Platform पे लांच किया गया था। इसके दो साल बाद इंस्टाग्राम को Android Platform पे लॉच किया गया था। 

 Instagram इतना जियादा लोकप्रिय हुवा था की इसने 2 महीने के अंदर ही 10 लाख डाउनलोड कर लिए थे और एक साल के अंदर 1 करोड़ Users बना लिए थे।

Instagram की अंदर आप अपने High Quality Photos और Videos Upload कर सकते है। साथ में इन Photos और Videos पे आप Instagram Filters का भी इस्तमाल कर सकते है। हर के फोटो को और वीडियो को आप अपने मुताबिक़ Caption और Hashtag भी दे सकते है। 

Instagram के और भी बहुत सारे फीचर्स है जैसे की आप Instagram Live Use कर के Live Video कर सकते है। Instagram Contact के साथ Chats कर सकते है। Instagram Stories Upload कर सकते है। आप Photos, Stories या Videos पे किसी को भी Tag कर सकते है। 

Instagram Features - इंस्टाग्राम की सुविधा


इंस्टाग्राम ऐप के मुख्य पांच पेज है जहा से हम पूरे Instagram Application को नियंत्रित कर सकते है। इन सब के बारे में हम आपको बारी बारी पूरी जानकारी दंगे। इन सब पेजो को Instagram Navigation Bar से Handle कर सकते है।

What is Instagram kya hai in hindi - Tech Ki Baaten
Instagram Navigation Bar

Instagram Home Page क्या है?

Instagram App Open करते पहले जो पेज खुलेगा उसे इंस्टाग्राम होम पेज कहा जाता है। वहा पर आपको पोस्ट दिखती है। 

Instagram के Home Page में आप इन लोगो को Post को देख सकते है जिन्हें आप ने Follow कर रखा होगा। यहाँ पर आप किसी और की Post नहीं देख सकते है सिर्फ आप जिसे इंस्टाग्राम में फॉलो करते है इनकी ही पोस्ट देखेगी। 

साथ में आप इन Post को Like कर सकते है, Post पे Comments कर सकते है, और Post को Share भी कर सकते है।


Instagram Like कैसे करे?

Instagram का एक बहुत काम का Feature है Instagram Like. इंस्टाग्राम में कोई भी Images या Videos शेयर करता है और आपको वो पसंद आये तो उस Post को Like कर सकते है। 

हर एक Post के नीचे बाईं तरफ आपको एक Heart Shape दिखेगा उस पर Click करने से या किसी भी पोस्ट पे Double Click करने से आप Post को Like कर सकते है। जीतनी जियादा Like उतना अच्छा आपके Post के लिए। 

Instagram Comments कैसे करे?

Instagram में आपको किसी भी Post में कूछ अच्छा लगे या बुरा आप Comments के ज़रिये Post करने वाले तक आपकी बात पहुंचा सकते है। Like के बाजू में आपको Comment का Button मिल जायेगा। वह पे आप सिर्फ लिख के कुछ भी Comment कर सकते है। साथ में आप हर एक Comments को Like भी कर सकते है। 

Instagram Share कैसे करे?

Instagram Share की एक बहुत काम का Feature है। खुद को Instagarm में Grow करेने के लिए। आपको Comment के Button के बाजू में आपको Share का Button मिल जायेगा वह से आप आपके हर एक इंस्टाग्राम के फ्रेंड के साथ और Instagram Story में आपकी Post को शेयर कर सकते है। 

Instagram Story क्या है?

Instgarm Story को एक Instagram Post का Alternative Option कह सकते है। आपको कुच फोटो या वीडियो शेयर करना है पर वो Post की तरह नहीं करना है तो आप इसे Story के जरिये शेयर कर सकते है। 

Instagram Story की ख़ासियत ये है की इसकी Limit 24Hrs की होती है। इसके बाद ये Automatically Remove हो जाती है अपने Account से। आपको इस Story को आपके अकाउंट में रहने देना चाहते है तो आप इस Story Highlight में add कर दे ताकी वो आपके अकाउंट में रह सके। 

Instagarm Story आपकी और आपके Following की सब की Instagram Home Page पे उपर ही देखने मिल जाएगी। 

Instagram Tag कैसे Use करे?

Instagram में आप जब भी कोई Post करते है और आप किसी खास यूजर तक इस पोस्ट को पहोचाना चाहते हो तो इस पोस्ट में उसे Tag कर सकते है 

Instagram Tag यानी आपकी पोस्ट में किसी और यूजर का नाम add करना तकि उसे Notification जाये उस Post की।

Instagram Search Page क्या होता है?

Instagarm Navigation Bar में आप दूसरे नंबर के बटन पे क्लिक करेंगे तो आपको Instagram Search Page खुलेगा वह पर आपको Instagram के जितने भी Public Account है इनकी सारी Post वह पे मिल जाएगी। 

साथ में आप किसी को Follow करना चाहते है तो Search Bar  में इनका Name लिख के Search  करने से आपको वो पर्सन आपको मील जायेगा। 

Instagram Upload कैसे यूज़ करे?

Instagram Upload में से आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट कर सकते है जैसे की Images और Videos या IGTV.  साथ में आप Upload करते समय Instagram के Filters भी Use कर सकते है। साथ में आप यहाँ से किसी और Instagram User को tag भी कर सकते है और अपना Post का Location भी add कर सकते है। 

Instagram Like Page क्या है? 

Instagram Like Page एक काफी जरुरी Page है हर एक Instagram Users के लिये। क्यू की यहाँ पर आपके किसी भी पोस्ट पे Like या Comments आती है तो आपको वो यहाँ से पता चलता है। साथ में कोई आपको Tag करे या आपको किसी की Follow Request या कोय आपको फॉलो करे वो सब Notification आपको इसी Page पे मिलेगी। 

Instagram Profile


Instagram Profile Page एक इंस्टाग्राम यूजर के लिए काफी Importent पेज है। इंस्टाग्राम प्रोफाइल पेज की मदद से हम अपने और अपने अकॉउंट के बारे में जाता सकते है की हम किया है और किया करते है। साथ में हम जो कुछ भी Post Share करते है वो सब हमें इंस्टाग्राम प्रोफाइल पेज के अंदर देखने मिलती है।   

इंस्टाग्राम प्रोफाइल पेज में से हम अपनी Follower और Following List दोनों देख सकते है। साथ में 
यहाँ से हम अपना नाम, Username, Bio, email, Highlight Story देख सकते है और बाकि सारी Setting भी चेंज कर सकते है। 

Instagram Follower और Following List किया है?

हम जिन्हे Instagram में जो हमें Follow करते है उन्हें हमारे Follower कहा जाता है और उन सबको एक List में रखा जाता है उसे Follower List कहते है। और जिन्हे हम Follow करते है उन सबको  Following List में रखा जाता है। 

Instagram Username क्या होता है ?

Instagram Username का मतलब होता है की आपका या आपके अकाउंट का एक Uniqu नाम जो आपके अलाव कोई नहीं रख सकता है। Username आप सिर्फ english भाषा में रख सकते है और उसमे भी A-Z, a-z, 0-9, या Underscore ( _ ) रख सकते है। Username को आप जब चाहे तब Change कर सकते है। 

Instagram Highlight Story क्या है?

Instagram में आप जब भी कोई Story Add करते है और आपको पता है जी Instagram Story की अवधि सिर्फ 24 घंटो की होती है पर आप उस Story को अपनी Profile में रहने देना चाहते है तो आप उसे Highlight Story में Add कर सकते है ताकि वो हमेशा के लिए आपके Account में बनी रहे। 

आप जब भी कोई Story अपलोड करते है तो उसे स्टोरी की निचे दायी तरफ Three Dot का Option मिलिंगा उसमे Click करने पर आपको Add Highlight का Option मिलेंगे वह पे Click करने से आपकी Story भी Highlight Story में Add हो जाएगी। 

Instagram Facts 

  • Instagram Account दो प्रकार के होते है Private और Public. 
  • Instagram Account Personal और Profesional type के होते है। 
  • Instagram को Apps से या प्क से भी use कर सकते है। 
  • Instagram एक Free Appliaction है। 
  • Instagram को Facebook ने खरीद लिया है। 
  • Instagram से हम पैसे भी कमा सकते है। 
  • Instagram में लंबी Videos को IGTV कहा जाता है। 
  • Instagram में हम Live Videos भी कर सकते है। 

क्या सीखा 

आज हमने Instagram क्या है ? What is Instagram in Hindi ? के बारे में सब कुछ Details में जाना और साथ में Instagram के Features जैसे की Like, Post, Comments, Tag, Hashtag, Highlight Story, IGTV, Username, Profile इन सबके बारे में विस्तृर्त जानकारी ली। अगर आपको किसी चीज़ समझ में नहीं आई है तो जरूर Comments करे।