remove mitron and china remove apps from gooogle play store

आप सबने ये News तो जानी ही होगी की Google ने कुछ दिनों पहले अपने Google Play Store से "Mitron App" और "Remove China Apps" को Remove कर दिया था। ये दोनों Apps ने कुछ दिनों के अंदर ही भारत में लाखो में Download और User Base बनाया लिया था। पर गूगल ने इन दोनों Apps को कुछ दिनों पहले बिना कुछ बताये प्ले स्टोर से हटा दिया था। इस लिए अब जाके Google ने Explain किया है की क्यों ये दोनों Apps को Play Store से Remove किया था। 


What is Mitron App in Hindi? 

Mitron App एक TikTok Replacement App of India था। इस वजह से कुछ दिनों के अंदर ही Mitron App के लाखो में Download चले गए थे। पर बाद में पता चला की ये App एक Video App TicTic का Indian Version है। जिसको Indian Developers ने ख़रीदा था।

Mitron app ने कुछ दिनों के अंदर ही 5 Million Download Complate कर लिए थे। और साथ में 4.7 Star Rating भी हासिल कर ली थी। Mitron App में भी आप TikTok की तरह Short Videos, Voice Over, Video Editing etc कर सकते है।   


What is Remove China Apps in Hindi?

Remove China Apps एक Simple Indian App था। जो आपको Chines App की List देता था जो आपके Phone में Install होती थी। साथ में आपको App के अंदर ही ये सारि Apps को Uninstall करने का Options भी मिल जाता था। तो आप वह से सारी Chines Apps को एक Click में Uninstall कर सकते थे। 


Why Google Removed Mitron App from Google Play Store in Hindi? 

Sameer Samat, Vice President, Android and Google Play ने कहा
इस सप्ताह की शुरुआत में, हमने कई तकनीकी नीति उल्लंघनों के लिए एक वीडियो ऐप हटा दिया। हमारे पास डेवलपर्स के साथ काम करने की एक स्थापित प्रक्रिया है जो उन्हें उन मुद्दों को ठीक करने और उनके ऐप्स को फिर से Upload करने में मदद करने के लिए है। हमने इस डेवलपर को कुछ मार्गदर्शन दिया है और एक बार जब वे समस्या को ठीक करते हैं तो ऐप को प्ले पर वापस ले के आ सकते है,

Google का कहने का मतलब ये था की Mitron app Google की Policy को Violate ( तोड़ ) कर रहा था। जैसे की ये एक हूबहू दूसरी App की तरह Source Code था इस ऐप का, साथ में इसकी Security बहुत ही जियादा Strong नहीं थी। इस वजह से इसे कोई भी तोड़ सकता था। और User का Data चोरी हो जाने का खतरा था। 

इन सारी चीज़ो जी वजह से गूगल ने एप को Remove किया है।  वो भी तब तक की Mitron App के Developers ये सारी Problem को Solve नहीं कर दे। बाद में वो लोग Mitron App की लेक वापस Google Play Store पे आ सकते है। 


Why Google Removed Remove China Apps from Google Play Store in Hindi?


Sammer Samat ने कहा:  
यह एक स्वस्थ, प्रतिस्पर्धी माहौल सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया एक लंबा नियम है, जहां डेवलपर्स डिजाइन और नवाचार के आधार पर सफल हो सकते हैं। जब कोय ऐप्स को अन्य एप्लिकेशन को विशेष रूप से लक्षित करने की अनुमति दी जाती है, तो यह ऐसे व्यवहार को जन्म दे सकता है जो डेवलपर्स और उपभोक्ताओं के सर्वोत्तम हित में नहीं है।

Google का साफ साफ कहना है की आप अपनी App में ऐसी कोई सुविधा नहीं दे सकते है की जिसकी मदद से Users किसी दूसरी Apps को वह से Uninstall कर सके। और ये Google Play Store का एक नियम भी पहले से था। इस वजह से Remove China Apps को Play Store से Google ने हटा दिया है।

और लेख पढ़े 
  1. Online पैसे कैसे कमाये। 
  2. Bhim UPI ID कैसे बनाये। 
  3. Paytm KYC कैसे करे।